IRS full form in Hindi क्या आपको पता हे आज में आप सब को IRS Full Form In Hindi और IRS का क्या मतलब होता है, आईआरएस (IRS) बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता, आईआरएस (IRS) बनने हेतु आयु सीमा (AGE LIMIT), आईआरएस (IRS) बनने हेतु चयन प्रक्रिया (SELECTION PROCESS), आईआरएस (IRS)  के कार्य क्या हे IRS के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य बताया हे मेरी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना इसमें मैंने आपको IRS की फुल Details दी हे |

IRS full form in Hindi
IRS full form in Hindi

IRS का फुल क्या फॉर्म है IRS FULL FORM IN HINDI 

आईआरएस (IRS) का फुल फॉर्म इंडियन रेवेन्यू सर्विस है। भारत में, यह आयकर और धन कर जैसे करों के संग्रह में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो देश में कुल कर राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

IRS क्या हे | IRS का क्या मतलब होता है

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) एक सिविल सेवा है जो भारत में यूपीएससी द्वाराआयोजित की जाती हैं। आईआरएस भारत सरकार की प्रशासनिक राजस्व सेवा है। यह ग्रुप ए सेवाओं में से एक है। 1953 में स्थापित, आईआरएस केंद्रीय वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग के तहत कार्य करता है। आईआरएस एक केंद्रीय सिविल सेवा है जो केंद्र सरकार द्वारा अर्जित विभिन्न प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के प्रशासन और संग्रह से संबंधित है।

भारतीय राजस्व सेवा सुरक्षा, विकास और शासन के लिए राजस्व संग्रह के माध्यम से देश की सेवा करती है।

भारत में, यह आयकर और धन कर जैसे करों के संग्रह में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो देश में कुल कर राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

आईआरएस में दो शाखाएं शामिल हैं 

  • आईआरएस (आयकर)
  • आईआरएस (सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क)।

इन दो शाखाओं को दो अलग-अलग वैधानिक निकायों द्वारा नियंत्रित किया जाता है:

सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड), और सीबीईसी (केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड) क्रमशः

IRS अधिकारियों को अनुसंधान और विश्लेषण विंग (RAW), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) जैसे कानून प्रवर्तन और खुफिया संगठनों में भी नियुक्त किया जाता है।

कर प्रशासक क्या हे ?

देश में घोटालों का पर्दाफाश करने में भी इनकी अहम भूमिका होती है। वे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर के प्रशासन, संकलन और नीति निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए उन्हें कर प्रशासक कहा जाता है।

IRS का कार्य संस्कृति और कार्य प्रोफ़ाइल क्या होता हे 

  • मुख्य रूप से आयकर और सीमा शुल्क विभागों से जुड़े हुए हैं, लेकिन कई अन्य एजेंसियों और विभागों में भी प्रतिनियुक्त हैं
  •  करों के संबंध में कानूनों और फ्रेम विनियमों को बनाने या संशोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कर नीति मामलों पर सलाह देना
  • वे द्विपक्षीय या बहुपक्षीय मंचों जैसे ओईसीडी और टैक्स मामलों में पारदर्शिता पर ग्लोबल फॉर्म दोनों में राजकोषीय मामलों में भारत सरकार की ओर से संधियों में भाग लेते हैं और बातचीत करते हैं। [सत्यापित करने के लिए उद्धरण की आवश्यकता है
  • केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के तहत नव निर्मित आपराधिक जांच निदेशालय विभाग की खुफिया जानकारी एकत्र करने की कार्रवाई का संग्रह और समन्वय करता है और कर अपराधियों पर मुकदमा चलाता है।

 IRS पद के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां:

राष्ट्रीयता: 

भारतीय

IRS भारतीय राजस्व सेवा के लिए, एक उम्मीदवार को निम्नलिखित में से एक होना चाहिए:

  • भारत का नागरिक
  • भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया या वियतनाम से पलायन कर गया हो।

IRS बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता (EDUCATIONAL QUALIFICATION)

IRS अधिकारी बनने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए केंद्रीय, राज्य विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते है.

अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है तब भी आप इस पोस्ट के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है लेकिन उन्हें मुख्य परीक्षा के समय अपने संस्थान/विश्वविद्यालय में सक्षम प्राधिकारी से अपनी पात्रता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, ऐसा न करने पर उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

  •  उम्मीदवार जिन्होंने एमबीबीएस डिग्री की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन अभी तक अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं की है।
  • जिन उम्मीदवारों ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI), ICSI और ICWAI की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • एक निजी विश्वविद्यालय से डिग्रीएसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विदेशी विश्वविद्यालय से डिग्री।

एसडीएम (SDM) बनने हेतु आयु सीमा (AGE LIMIT)

सामान्य के लिए: 32 साल तक
ओबीसी के लिए: 35 वर्ष तक
एससी / एसटी के लिए: 37 वर्ष तक

IRS बनने हेतु चयन प्रक्रिया (SELECTION PROCESS)

✓ Prelims ( प्रारंभिक परीक्षा)
✓ Mains ( मुख्य परीक्षा )
✓ interview ( साक्षात्कार)

IRS नियम और जिम्मेदारियाँ

  • भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी आर्थिक सीमाओं के संरक्षक के रूप में कार्य करते हैं। उन्हें कानून प्रवर्तन और खुफिया संगठनों जैसे केंद्रीय जांच ब्यूरो, अनुसंधान और विश्लेषण विंग, खुफिया ब्यूरो आदि में नियुक्त किया जाता है।
  •  आयकर और सीमा शुल्क विभागों में जिम्मेदारियां – आईआरएस अधिकारियों पर कर चोरी की पहचान करने की गहरी जिम्मेदारी होती है। उनके पास अवैध रूप से संचित धन की खोज करने और उसे जब्त करने और आगे की चोरी को रोकने के लिए अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए वैधानिक शक्तियां हैं
  • भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी देश में कई घोटालों की जांच और पर्दाफाश करने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं
  • आईआरएस अधिकारी सभी महत्वपूर्ण सीमा पोस्टिंग करते हैं और तस्करी से देश की रक्षा करते हैं और अपनी आर्थिक सीमाओं की रक्षा करते हैं। वे उच्च समुद्र और निवारक में गश्त मिशन करते हैं
  • समुद्री डकैती और तस्करी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े 

General Full Form

Topic Wise  GK important Questions Quiz

  1. भारत के प्रमुख नगरों के संस्थापक | Online Quiz In Hindi | Founder of Important Indian Cities
  2. प्रमुख देशो के राष्ट्रीय चिह्न (National Symbols) से सम्बंधित महत्वपूर्ण Questions
  3. भारत के प्रमुख थर्मल पावर प्लांट
  4. भारत के प्रमुख अनुसंधान संस्थान एवं उनके मुख्यालय ( Online Quiz )
  5. नदियों किनारे स्थित विश्व के महत्वपूर्ण नगर ( Online Quiz )
Daily Current affairs Questions in Hindi online test
Weakly Current Affairs Questions Online Test in Hindi

अंतिम शब्द

IRS full form in Hindi अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और लास्ट ईयर के क्वेश्चन पेपर और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड करता हूं वह भी बिल्कुल फ्री में आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो

Fb Group –  Click Here

Telegram GroupClick Here

मैं आशा करता हूं आप सभी को यह IRS full form in Hindi  से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिल गई होगी दोस्तों आप इन सभी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो जिससे आप अपने दोस्तों की मदद कर पाओगे और आप साथ ही में मेरी भी मदद कर पाओगे और मैं आगे आपको ऐसे ही जीके के संबंधित Questions और करंट अफेयर से संबंधित जानकारियां प्रोवाइड करता रहूंगा |