SSC CGL Syllabus In Hindi 2022
SSC CGL Syllabus In Hindi 2022

जिस तरह हमारे भारत में UPSC की परीक्षा काफ़ी ज्यादा चर्चित में रहती है। क्योंकि इसको हमारे देश की सबसे ज्यादा सम्मानित और कठीन परीक्षा माना जाता है। उसी तरह से SSC की परीक्षाएं भी काफ़ी ज्यादा अहम मानी जाती है। हालाकि यह SSC CGL exam, UPSC की तरह मुश्किल नहीं है। लेकिन यह परीक्षा भी काफ़ी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाती है। इसीलिए कई विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए काफ़ी ज्यादा मेहनत करते है। ताकि वह भी SSC CGL की परीक्षा का लाभ उठाये। और अच्छी नौकरी की तलाश खतम हो जाए।  और इस तैयारी के बीच इन्हे काफी बाते अपने जहन में रखनी होती है जैसे कि SSC CGL Syllabus क्या है , SSC CGL Syllabus pdf कहा से डाउनलोड करे, SSC CGL age limit क्या हो सकती है ,ssc cgl previous year paper कैसे निकाल सकते है, SSC CGL exam date आदि।

SSC CGL exam एक सिविल सर्विस की परीक्षा है। जिससे छात्र ऊंचे पोस्ट पर सरकारी जॉब पा सकते है। इसीलिए सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा हर विद्यार्थी इस परीक्षा की भी तैयारी करता है। इसीलिए SSC CGL की तैयारी कर रहे छात्र या जो छात्र इस परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते है। उनको हम इस परीक्षा के बारे में बताएँगे कि SSC CGL exam क्या है और यह परीक्षा छात्रों के लिए क्यों माईने रखता है। इसी के साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इस साल 2022 में होने वाले SSC CGL की परीक्षा के लिए क्या सिलेबस होने वाला है। तो चलिए बात करते SSC CGL Syllabus के बारे में।

SSC CGL परीक्षा क्या है -: 

SSC CGL की परीक्षा एक ग्रेजुएट स्तर की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को कम से कम ग्रेजुएट स्तर के लोग ही दे सकते है। यह परीक्षा 4 स्तर की परीक्षा है और इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार इन अलगअलग सरकारी संगठनों, मंत्र्यालों और विभागों में अलगअलग पदों में भर्ती करा जाता है।  केंद्र सरकार SSC CGL की परीक्षा के माध्यम से टैक्स असिस्टेंट सी, एसआई, यूडीसी, अकाउंटेंट, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, ऑडिटर, जेएसओइंस्पेक्टर, एएसओ, असिस्टेंट, आदि पोस्ट पर भर्ती करती है। लेकिन इस परीक्षा के लिए पुरे देश भर के काफ़ी ज्यादा कैंडिडेट आवेदन करते है। जिस वजह से इस परीक्षा में भी मुकाबला काफ़ी बढ़ गया है।

SSC CGL परीक्षा विद्यार्थियों के लिए क्यों माईने रखता है -: 

SSC CGL परीक्षा एक सिविल सर्विस की परीक्षा है और इस परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थी सिविल सर्विस की जॉब को पा सकते है। परीक्षा को पास करने वाले छात्र आगे 3 पड़ाव पर जाता है। यदि वह वहां पर भी पास कर जाये तो उस विद्यार्थी को जॉब दे दी जाती है। इसीलिए अगर किसी भी भारतीय युवा को सिविल सर्विस में जाना हो तो वह इस परीक्षा को ज़रूर देता है। इसीलिए SSC CGL की परीक्षा विद्यार्थियों के लिए काफी माईने रखता है।

SSC CGL Syllabus In Hindi -: 

अब हम जानेंगे की SSC CGL परीक्षा के साल 2022 को क्या सिलेबस रहने वाला है। SSC CGL की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को SSC CGL Syllabus ke  बारे में जानना काफी जरूरी होता है जिसकी मदद से वह अपने परीक्षा की और भी अच्छी तरह से तैयारी कर सकते है।  SSC CGL की परीक्षा 4 टियर में की जाती है। टियर-1, टियर-2, टियर-3 और टियर-4 जिसमे सभी टियर के अलगअलग सिलेबस है। इसीलिए हम आपसे सभी टियर कों अलगअलग चर्चा करेंगे।

SSC CGL Syllabus In Hindi 2022
SSC CGL Syllabus In Hindi 2022

SSC CGL Syllabus 2022 Tier-1 -: 

अगर हम SSC CGL सिलेबस टियर-1 में होने वाली परीक्षा की बात करे तो यह एक परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से की जाती है। इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे दिए जाते है। जिनमे 100 प्रश्न दिए जाते है और वह परीक्षा कुल 200 अंक का होगा। जिसमे आपको बिकल्प वाले प्रश्न देखने को मिलेंगे। जिनके सिलेबस यह है। 

  • जनरल अवेयरनेस 
  • रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस 
  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 
  • कॉम्प्रिहेंशन और अंग्रेजी भाषा 

SSC CGL Syllabus 2022 Tier-2 -: 

अगर हम SSC CGL सिलेबस टियर-2 में होने वाली परीक्षा की बात करे तो इसमें भी आपसे ऑनलाइन ही प्रश्न पूछे जायेंगे। और इसमें भी आपको बिकल्प वाले प्रश्न देखने को मिलेंगे। इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे दिए जाते है। जिनमे 200 प्रश्न दिए जाते है और वह परीक्षा कुल 200 अंक का होगा। जिनके सिलेबस यह है। 

  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 
  • अंग्रेजी लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन 
  • सांख्यिकी (जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के लिए
  • वित्त और अर्थशास्त्र (AAO के लिए

इसके के साथ टियर-2 में आपको पेपर चार में दो भाग देखने को मिलेंगे। 

  • अर्थशास्त्र और शासन
  • लेखांकन की मूल बातें

SSC CGL Syllabus 2022 Tier-3 -: 

अगर हम SSC CGL सिलेबस टियर-3 में होने वाली परीक्षा की बात करे तो इसमें आपको वर्णनात्मक पेपर मिलेगा। जिसमे आपको पत्र और आवेदन पत्र लिखने को दिया जा सकता है। और पत्र में आपको औपचारिक और अनौपचारिक पत्र दोनों देखने को मिल सकते है। इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे दिए जाते है। जिनमे 100 प्रश्न दिए जाते है और वह परीक्षा कुल 200 अंक का होगा।

SSC CGL Syllabus 2022 Tier-4 -: 

अगर हम SSC CGL सिलेबस टियर-4 में होने वाली परीक्षा की बात करे तो इसमें आपको आपके दस्तावेज़ों को वेरीफाई करवाना होना। जिसके लिए आपने ओरिजनल दस्तावेज़ को लेकर जाना होगा और इसके साथ वहां पर आपका एक कंप्यूटर से रिलेटेड स्किल टेस्ट भी लिया जायेगा। इस परीक्षा में आपको कुल 2 घंटे दिए जाते है। जिनमे 100 प्रश्न दिए जाते है और वह परीक्षा कुल 200 अंक का होगा।

Conclusion -: 

आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से SSC CGL परीक्षा के बारे में जाना है। जिसमे आपने जाना है की SSC CGL exam क्या है और यह परीक्षा छात्रों के लिए इतनी अहम क्यों है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र किस तरह के पोस्ट पर विद्यार्थियों को जॉब देती है।  इसके साथ ही आपने जाना है कि SSC CGL Syllabus 2022 का पूरा विवरण जाना , SSC CGL 2022 की age limit से  SSC CGL exam date आदि कुछ जाना  और इस आर्टिकल के माध्यम से apn ये भी जाना की SSC CGLविद्यार्थियों को इस परीक्षा के लिए किस तरह तैयारी करनी चाहिए।  हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने जो जानकारी आज प्राप्त की है वह भी आपको काफ़ी अच्छी लगी होगी। इसीलिए हमे आपसे गुज़ारिश है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के बीच शेयर करे। ताकि वह भी इस बारे में जान सकें और अपने ज्ञान को बढ़ा सकें। 

यह भी पढ़े

Topic Wise  GK important Questions Quiz

Daily Current affairs Questions in Hindi online test

Weakly Current Affairs Questions Online Test in Hindi

अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और लास्ट ईयर के क्वेश्चन पेपर और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड करता हूं वह भी बिल्कुल फ्री में आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो |

Fb Group –  Click Here

Telegram Group – Click Here

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ’s ) 

Q1. SSC CGL परीक्षा क्या है ?

SSC CGL परीक्षा एक सिविल सर्विस की परीक्षा है। इस परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को सरकारी दफ्तरों में जॉब मिलने का मौका मिलेगा। 

Q2. SSC CGL परीक्षा विद्यार्थियों के लिए क्यों माईने रखता है ?

SSC CGL परीक्षा विद्यार्थियों के लिए इसीलिए माईने रखता है क्योंकि इस परीक्षा के माध्यम से वह सरकारी नौकरी पा सकते है। 

Q3. SSC CGL परीक्षा के माध्यम से छात्र किस तरह की जॉबस पा सकते है ?

SSC CGL की परीक्षा के माध्यम से छात्र सिविल सर्विस की जॉब पा सकते है। 

Q4. SSC CGL की परीक्षा में कुल कितने टियर है ?

SSC CGL की परीक्षा में कुल 4 टियर है 

Q5. क्या SSC CGL की परीक्षा में सभी टियर को पार करना ज़रूरी है ?

जी हां, आपको SSC CGL की परीक्षा में सभी टियर को पार करना ज़रूरी है। 

Q6. क्या SSC CGL की परीक्षा में मौजूद सभी प्रश्नो को करना ज़रूरी है ?

जी नहीं, यदि आप किसी प्रश्न से परेशान है जो आपको समज नहीं रहे है। उन प्रश्नों को आप छोड़ भी सकते है। 

Q7. क्या SSC CGL की परीक्षा में फ़ेल हो जाने के बाद आप दुबारा परीक्षा दे सकते है ?

जी हां, यदि आप SSC CGL की परीक्षा में फ़ेल हो जाते है तो आप इस परीक्षा को दुबारा दे सकते है। लेकिन ऐसा आप बार बार नहीं कर सकते है। 

Q8. SSC CGL की परीक्षा के लिए तैयारी आपको कब से शुरू कर देनी चाहिए ?

SSC CGL की परीक्षा के लिए तैयारी आपको काफ़ी समय पहले से ही कर देनी चाहिए। लेकिन आप तैयारी उस समय से शुरू कर सकते है जिस समय इस परीक्षा की घोषणा की गई हो। 

Q9. SSC CGL Syllabus 2022 कितना ज्यादा बड़ा हो सकता है ?

SSC CGL की परीक्षा का सिलेबस काफ़ी ज्यादा बड़ा हो सकता है। लेकिन इतना ज्यादा मुश्किल भी नहीं होगा। आप इस परीक्षा के लिए काफ़ी अच्छे से तैयारी कर सकते है। 

Q10. क्या SSC CGL की परीक्षा काफ़ी कठिन होती है ?

नहीं, SSC CGL की परीक्षा इतनी भी ज्यादा कठिन नहीं होती।