Arihant Reasoning Book Pdf Free Download Hindi & English {Latest Edition}

2.7/5 - (3 votes)
Arihant Reasoning Book Pdf Free Download Hindi & English {Latest Edition}
Arihant Reasoning Book Pdf Free Download Hindi & English {Latest Edition}

Arihant Reasoning Book Pdf Free Download Hindi & English 2023 This Book is Very Important  Book for Competitive Exams By This Arihant Verbal and non Verbal Reasoning Book You can practice and improve Your Reasoning Skills अगर आप सभी अपनी तैयारी को और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हो तो आज मैं आप सभी को अरिहंत की महत्वपूर्ण बुक के बारे में बताऊंगा यह बुक एग्जाम्स के लिए महत्वपूर्ण है इसके जरिए आप अपनी प्रैक्टिस करके अपनी रिजनिंग की स्पीड को बढ़ा सकते हो और आप एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो यह सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण बुक है |

Arihant Reasoning Book PDF क्यों पढ़ना चाहिए

अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो आप सभी को पता ही होगा कि एग्जाम में रिजनिंग के प्रश्न बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है और अगर आप एग्जाम में रिजनिंग को क्लियर करना चाहते हो तो आपके पास एक अच्छी बुक जरूर होनी चाहिए जिसके जरिए आप अपनी प्रेक्टिस करके अपनी रिजनिंग को अच्छे से कर सकते हो और रिजनिंग में हमें प्रैक्टिस सेट की जरूरत होती है जिसके जरिए हम अपनी टाइमिंग को भी सुधार सके क्योंकि जिनिंग करने में अक्सर विद्यार्थियों को ज्यादा समय लग जाता है इसलिए यह बुक आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है आप इससे प्रैक्टिस करके अपनी रिजनिंग को बहुत ही बढ़िया कर सकते हो |

Arihant Reasoning Book PDF Content

Arihant Reasoning Book PDF मैं आप सभी को विभिन्न प्रकार के चैप्टर्स जो की रिजनिंग के लिए महत्वपूर्ण है Coding – Decoding (कोडिंग – डिकोडिंग), Mathematical Logics (गणितीय तर्क), Logical Way Diagram (तार्किक वे आरेख), Homogeneity (सदृशता परिक्षण), Number and letter Series (संख्या तथा अक्षर श्रंखला), Classification (वर्गीकरण) आदि चैप्टर्स देखने को मिलेंगे सभी चैप्टर्स के महत्वपूर्ण प्रश्नों का प्रैक्टिस सेट भी आप सभी को मिलेगा जोक एग्जाम्स के लिए महत्वपूर्ण है |

Arihant Reasoning Book PDF के फायदे

प्रतियोगी परीक्षा में रिजनिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रिजनिंग को क्लियर करने के लिए हमारे पास एक अच्छी बुक जरूर होनी चाहिए जिसमें हमें सभी चीजें बढ़िया से बताई गई हो ऐसे ही एक बुक जिसके बारे में आज मैं आप सभी को बता रहा हूं Arihant Reasoning Book अरिहंत की यह बुक परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है इसमें आप सभी को सभी प्रकार के Questions जो की एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण है देखने को मिलेंगे इसका प्रैक्टिस सेट करके आप अपनी तैयारी को और भी मजबूत बना पाएंगे इस बुक में सभी प्रश्न चैप्टर वाइज दिए हैं जिससे आप सभी को पढ़ाई करने में आसानी होगी और आप सभी का प्रैक्टिस सेट भी बढ़िया से कर पाएंगे

6

Reasoning रक्त संबंधी प्रश्न उत्तर Online Test in Hindi

1 / 19

Q. एक कैदी ने उससे मिलने आए लड़के का जेलर से परिचय कराते हुए कहा, "मेरा कोई भाई या बहन तो है नहीं, यह लड़का मेरे पिता के पुत्र का पुत्र है" लड़का उसका कौन है? ( SSC (10+2) स्तर डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं एलडीसी परीक्षा, 04.12.2011 उत्तर क्षेत्र (प्रथम पाली)

2 / 19

Q. एक पुरुष का परिचय कराते हुए एक महिला ने कहा, “इसकी पत्नी मेरी माँ की एकलौती पुत्री है।” महिला का पुरुष से क्या सम्बन्ध है? (SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड 'C' एवं 'D परीक्षा, 16.10.2011)

3 / 19

Q. विजय कहता है, "आनन्द की माता मेरी माता की एकमात्र पुत्री है।" आनन्द विजय से किस प्रकार संबंधित है? (SSC सी.आई.एस.एफ. कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा, 27.02.2011)

4 / 19

Q. रवि के पिता का एक पुत्र रोहित है जिसकी एक बुआ लक्ष्मी है जिनके पति राव के ससुर मोहन हैं। मोहन का रवि से क्या संबंध है ? (SSC डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं एलडीसी परीक्षा, 27.11.2010)

5 / 19

Q. रामू की माता ने रामू से कहा, "मेरी माता का एक बेटा है जिसका पुत्र अच्युत है।" अच्युत का रामू के साथ क्या सम्बन्ध है ? (Ssc डाटा एन्ट्री ऑपरेटर परीक्षा, 2008.2009)

6 / 19

Q. एक मनुष्य ने अपनी बेटी का विवाह अपनी मामी के बेटे से कर दिया। दामाद पहले उस मनुष्य को क्या कह कर बताते थे? (SSC संयुक्त मैट्रिक स्तरीय प्रारम्भिक परीक्षा, 27.05.2001 (प्रथम पाली)

7 / 19

Q. प्रीति का अरुण नामक पुत्र है। राम, प्रीति का भाई है। नीता की भी रीमा नामक पुत्री है। नीता, राम की बहन है। अरुण का रीमा के साथ क्या संबंध है? (SSC संयुक्त मैट्रिक स्तरीय प्रारम्भिक परीक्षा, 21.05.2000 मध्य प्रदेश, इलाहाबाद (प्रथम पाली)

8 / 19

Q. गोपाल ने गोविन्द की ओर इशारा करते हुए कहा, "इसका पिता मेरे पिता का इकलौता पुत्र है"। गोपाल से गोविन्द क्या संबंध है? (FCI असिस्टेंट ग्रेड-|| परीक्षा-05.02.2012 द्वितीय पाली)

9 / 19

Q. सविता ने एक लड़के का यह कहकर परिचय कराया कि वह मेरे मामाजी के पिता की इकलौती पुत्री का पुत्र है। लड़का सविता का क्या लगता है?(FCI असिस्टेंट ग्रेड-III परीक्षा-25.02.2012 प्रथम पाली)

10 / 19

Q. राहुल और रोबिन भाई हैं। प्रमोद रोबिन के पिता हैं। शीला प्रमोद की बहन है। प्रेमा प्रमोद की भान्जी है। शुभा शीला की नातिन (दोहती) है। राहुल शुभा के क्या लगते हैं? (SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय Tier-1 परीक्षा-26.06.2011 द्वितीय पाली)

11 / 19

Q. अपने बच्चों में गंगा के विशेष प्रिय हैं राम और रेखा। रेखा शरत की माँ है, जो अपने मामा मिथुन का बहुत प्रिय है। परिवार के मुखिया राम लाल हैं, जिनके उत्तराधिकारी उनके बेटे गोपाल और मोहन हैं। गोपाल और गंगा 35 वर्ष से विवाहित हैं और उनके तीन बच्चे हैं। मिथुन का मोहन से क्या संबंध है? (SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय Tier-I परीक्षा-26.06.2011 प्रथम पाली)

12 / 19

Q. विनोद ने विशाल का परिचय अपने पिता की पत्नी के इकलौते भाई के पुत्र के रूप में कराया। विनोद विशाल से किस प्रकार सम्बन्धित है? (SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय Tier-I परीक्षा-19.06.2011 द्वितीय पाली)

13 / 19

Q. सुरेश की बहिन राम की पत्नी है। राम रानी का भाई है। राम के पिता मधुर हैं। शीतल राम की दादी है। रीमा शीतल की पुत्रवधु है। रोहित रानी के भाई का पुत्र है। रोहित, सुरेश का क्या लगता है? (SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय Tier-I परीक्षा-19.06.2011 प्रथम पाली)

14 / 19

Q. शीला, रवि की भाभी है। राम, रवि का भाई और राम की पत्नी शीला है। दीपा, रवि की बहन है। दीपा की माँ, शांति है। तदनुसार, शीला का शांति से क्या संबंध है? (SSC (10+2) डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं एलडीसी परीक्षा-21.10.2012 द्वितीय पाली) ?

15 / 19

Q. रघु तथा बाबू जुड़वाँ हैं। बाबू की बहन रीमा है। रीमा का पति राजन है। रघु की माँ लक्ष्मी है। लक्ष्मी का पति, राजेश है। तदनुसार, राजेश का राजन से क्या रिश्ता है? (SSC (10+2) डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं एलडीसी परीक्षा-21.10.2012 प्रथम पाली)

16 / 19

Q. मैथ्यू ने अपने मित्र शाम से एक फोटोग्राफ की ओर इशारा करते हुए कहा, "उस लड़की का पिता मेरी माता का इकलौता पुत्र है।" वह फोटोग्राफ किसका है? (SSC (10+2) स्तर डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं LDC परीक्षा, 11.12.2011 (East Zone (द्वितीय पाली)

17 / 19

Q. एक फोटोग्राफ की ओर देखते हुए एक व्यक्ति ने कहा, "मेरा कोई भाई या बहिन नहीं है किन्तु इस मनुष्य का पिता मेरे पिता का पुत्र है।" वह व्यक्ति किसके फोटोग्राफ को देख रहा था? (SSC (10+2) स्तर डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं LDC परीक्षा, 11.12.2011 (Delhi Zone (द्वितीय पाली)

18 / 19

Q. एक व्यक्ति की ओर देखते हुए एक औरत ने कहा, "उसके भाई का पिता मेरे दादाजी का इकलौता बेटा है।" औरत उस व्यक्ति से किस प्रकार संबंधित है? (SSC (10+2) स्तर डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं LDC परीक्षा, 11.12.2011 (Delhi Zone (प्रथम पाली)

19 / 19

Q. माला की ओर इशारा करते हुए कला ने कहा, "वह मेरे भाई की इकलौती बहिन की पुत्री है।" माला का कला से क्या संबंध है? (SSC (10+2) स्तर डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं LDC परीक्षा, 04.12.2011 (Eastern Zone (द्वितीय पाली)

Your score is

The average score is 32%

0%

Reasoning Free Online Test टेस्ट देने के लिए निचे क्लिक करे

Top 100 Letter Series Questions Test 

 Click Here
Logical Reasoning Questions Test  Click Here
Blood Relation Questions Mock Test   Click Here
Free 1000+ Top Test Series For All Subject  Clic k Here 

Arihant Reasoning Book Pdf Free Download

अगर आप भी Arihant Reasoning Book Pdf Download करना चाहते हो और Reasoning को मजबूत करना चाहते हो आप किसी न किसी सरकारी Exam की जरूर तयारी कर रहे होंगे इसलिए आपकोArihant Reasoning Book Pdf  चाहिए लेकिन दोस्तों हम आपसे क्षमा चाहते हैं क्योंकि हम किसी भी प्रकार की कॉपीराइट चीजों को प्रोवाइड नहीं करते हैं इससे कॉपीराइट आने के चांसेस रहते हैं आप सभी Arihant Reasoning Book Pdf को अमेजॉन के थ्रू Purchase कर सकते हो हम सभी को बुक को सपोर्ट करना चाहिए जिससे वह न्यू एडिशन में और ज्यादा मेहनत करके हमारे लिए अच्छा कंटेंट लाए इसलिए हमें अमेजॉन से बुक परचेज करनी चाहिए जिससे हम उनको सपोर्ट भी कर सकें क्योंकि दोस्तों बुक प्रकाशित करने में बहुत ही ज्यादा मेहनत लगती है तो आप सभी Arihant Reasoning Book  को अमेजॉन से परचेज करो आप सभी अमेजॉन पर Arihant Reasoning Book  लिखकर सर्च करो वहां पर आप सभी को यह Arihant Reasoning Book 2023 मिल जाएगी जिसे आप परचेज कर सकते हो आसानी से |

Master Reasoning Book by Arihant  – खरीदे के लिए क्लिक करें

Arihant Reasoning Book Pdf Download Topics Cover Verbal Reasoning  

  • Coding – Decoding (कोडिंग – डिकोडिंग)
  • Incorporation of Justice (न्याय निगमन)
  • Classification (वर्गीकरण)
  • Number and letter Series (संख्या तथा अक्षर श्रंखला)
  • Input – Output (इनपुट – आउटपुट)
  • Logical Way Diagram (तार्किक वे आरेख)
  • Hierarchy and Sequence (श्रेणीक्रम और अनुक्रम)
  • Direction Test (दिशा परिक्षण)
  • Homogeneity (सदृशता परिक्षण)
  • Mathematical Logics (गणितीय तर्क)
  • Blood Relation (रक्त सम्बन्ध)
  • Linear, Circular and Complex Composite System (रेखीय व्रतिय तथा जटिल मिश्रित व्यवस्थाए)
  • Logical Puzzles (तार्किक पहेलियाँ)

आदि महत्वपूर्ण चैप्टर्स

Arihant Reasoning Book Pdf Download Non- Verbal Reasoning Topic Cover

  • The Series (श्रंखला)
  • Venn Diagram (संलगन आरेख)
  • Cutting, Folding and Folding Paper (कागज को काटना जोड़ना और मोड़ना)
  • Cube and Cuboid (घन और घनाभ)
  • Picture Completion (चित्रों को पूर्ण करना)
  • The Dice (पासा)
  • Water Reflection (जल प्रतिबिम्ब)
  • Classification (वर्गीकरण)
  • Mirror Reflection (दर्पण प्रतिबिम्ब)
  • Analogy (साह्श्यता)
  • Calendar (कैलेंडर)
  • Counting Picture (चित्रों को गिनना)
  • Clock (घडी)

आदि महत्वपूर्ण चैप्टर्स

Arihant Reasoning Book Pdf से सम्बन्धित महत्वपूर्ण प्रश्न

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें?

रिजनिंग की तैयारी करने के लिए आपको रिजनिंग के सभी टॉपिक अच्छे से करनी चाहिए और सभी के प्रैक्टिस सेट या टॉपिक से संबंधित प्रश्न हल करने चाहिए और अपने स्पीड को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आप एग्जाम में प्रश्नों को समय से हल कर पाए और सही से भी हल कर पाए |

रीजनिंग में कुल कितने चेप्टर होते हैं

रिजनिंग में कई चैप्टर होते हैं उनमें से कुछ महत्वपूर्ण चैप्टर है अंग्रेजी वर्णमाला परीक्षण सादृश्यता, वर्गीकरण, कोडिंग-डिकोडिंग, श्रृंखला, औपबन्धिक संख्या, अक्षर एवं प्रतीक, शब्दों का तार्किक क्रम, दिशा और दूरी, रक्‍त सम्बन्ध, क्रम परीक्षण, बैठक व्यवस्थिकरण, पहेली परीक्षण, घड़ी कैलेण्डर, संख्या परीक्षण, गणितीय संक्रियाएँ, गणितीय तर्कशक्ति, आयु पर आधारित समस्याएं, लुप्त पदों को भरना, गणितीय कथन एवं निष्कर्ष (असमानता), घन, घनाभ एवं पासा, वेन आरेख, आव्यूह परीक्षण, आँकड़ों की पर्याप्तता, निवेश एवं निर्गम, निर्णयन क्षमता, कथन की सत्यता का परीक्षण, आकृति पूर्ति, आकृति निर्माण, सन्निहित आकृति, आकृतियों की गिनती, दर्पण प्रतिबिम्ब, जल प्रतिबिम्ब, कागज मोड़ना एवं काटना, समान आकृति आदि है

यह भी पढ़े 

Best 5 books for UPSC Preparation in Hindi – UPSC के लिए 5 महत्वपूर्ण किताबे

Best Books For Competitive Exams 2023

Topic Wise Current Affairs  Click Here 
Daily Current Affairs  Click Here  
Weekly Current Affairs  Click Here  
 Monthly Current Affairs  Click Here   

अंतिम शब्द 

Telegram Group – Click Here

मैं आशा करता हूं आप सभी को Arihant Reasoning Book Pdf Free Download Hindi के बारे में पता चल गया होगा अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करना अगर आपको कोई भी समस्या है या आप किसी भी चीज के बारे में जानना चाहते हो तो आपके लिए हमारा कमेंट बॉक्स खुला है धन्यवाद दोस्तों |

Leave a Comment