Important books for UPSC recommended by IAS toppers

UPSC विभिन्न Services जैसे IAS, IPS, IFS, आदि के लिए candidates की भर्ती के लिए Civil Services परीक्षा आयोजित करता है। IAS Exam पूरे देश में बड़ी संख्या में candidates द्वारा दी जाती है।

Exam तीन चरणों यानी

प्रीलिम्स (Prelims),

मेन्स (Mains) और

पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test)

में conduct की जाती है।

इस exam को बाकी अन्य exam से मुश्किल भरा exam माना जाता है l  UPSC के candidates  के पास English या किसी अन्य भारतीय भाषा में परीक्षा देने का ऑप्शन होता है। हालांकि English भाषा में परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या अधिक होती है l कई candidates  Hindi भाषा को भी सेलेक्ट करते हैं। Hindi भाषा में Exam देने के इच्छुक candidates  के पास Hindi में बहुत सारी पाठ्यक्रम सामग्री का अध्ययन करने का विकल्प होता है।

कौन नहीं चाहता कि UPSC IAS Exam पहले प्रयास में ही पास हो जाए? मुझे लगता है कि आप में से हर एक जो UPSC प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में बैठा है। और UPSC सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि candidates के पास Latest पाठ्यक्रम तक पहुंच हो और Exam की तैयारी के लिए सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री का उपयोग करता हो।

इस Article में, हमने UPSC की तैयारी के लिए सबसे प्रशंसित अध्ययन सामग्री यानी NCERT पुस्तकों पर चर्चा की है जो Hindi Medium में भी उपलब्ध हैं। UPSC candidates  की सुविधा के लिए, हमने Pre और Mains परीक्षा दोनों के लिए महत्वपूर्ण Hindi माध्यम UPSC NCERT पुस्तकों के बारे में चर्चा किया है।

यदि आप UPSC की तैयारी करने के लिए गंभीर तरीके से सोच रहे हैं तो UPSC की ये पुस्तके आपके पास होना ही चाहिए l  यहाँ पर हमने UPSC Mains और Pre के लिए 5 अवश्य पढ़ी जाने वाली पुस्तकों के बारे में विस्तार रूप से बताया है कि हमें क्यों लगता है कि UPSC परीक्षा के लिए इन पुस्तकों की जरूरी है।

याद रखें: ये UPSC परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें हैं और IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें भी हैं।

इन आवश्यक Books को पढ़ने से IAS candidates को IAS परीक्षा के लिए UPSC पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों के बारे में पर्याप्त जानकारी मिलेगी।

Candidate’s को Subject की गहराई को ठीक से पढ़ने और समझने का Practice करना चाहिए ताकि उनके लिए महत्वपूर्ण घटनाओं, तिथियों आदि को याद रखना आसान हो जाए।

Important Books for UPSC Preparation ll UPSC की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

Important books for UPSC recommended by IAS toppers

 

(प्रारंभिक परीक्षा ll Prelims Exam)

1.     एम. लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति ll Indian Polity by M. Laxmikanth

इस Book को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। यह एकमात्र Book है जो आपकी अध्ययन शैली में चमत्कार ला सकती है और प्रत्येक IAS Topper द्वारा Recommended है। यह विभिन्न comptetive Exams और विशेष रूप से सिविल सेवा परीक्षा में बैठने वाले Candidate’s के लिए एक जरूरी पुस्तक बन गई है।

 एम. लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति ll Indian Polity by M. Laxmikanth

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – राजनीति by एम. लक्ष्मीकांत) Hindi Edition –खरीदे के लिए क्लिक करें

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – राजनीति by एम. लक्ष्मीकांत) English Edition – खरीदे के लिए क्लिक करें

 

आपको इसे क्यों पढ़ना चाहिए (Why you must read it?):

यह एक ऐसी पुस्तक है जो यूपीएससी परीक्षा के लिए IAS उम्मीदवारों की पुस्तकों की सूची में जगह पाने के लिए निश्चित है। राजनीति में प्रवेश करना एक कठिन विषय है। हालाँकि, लक्ष्मीकांत के माध्यम से Politics पढ़ना छात्रों को विषय से परिचित कराने का सबसे अच्छा तरीका है।

इसलिए सभी IAS candidates को तैयारी के दौरान इस पुस्तक को बहुत पहले पढ़ना चाहिए। यह IAS परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी पुस्तकों में से एक है।

आपको इसे कैसे पढ़ना चाहिए? ll How you should read it?

  1. IAS उम्मीदवारों को हर जगह Underline करके Books को पूरी तरह से गड़बड़ नहीं करना चाहिए। किताब की ज्यादातर चीजें आपके लिए नई होनी चाहिए, इसलिए पहले पढ़ने में नोट्स बनाने की कोशिश न करें। बस उन सभी चीज़ों को हाइलाइट करें जो आपको लगता है कि आप भूल सकते हैं। इसमें आपको 2-3 सप्ताह का समय लग सकता है।
  2. दूसरे बार पढने से पहले एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। बस उन हिस्सों को देखें जिन्हें आपने हाइलाइट किया है और देखें कि क्या आप चीजों को याद करने में सक्षम हैं। सम्बन्धित Questions को हल करे और अपने ज्ञान का परीक्षण करें।

 

2.      रमेश सिंह द्वारा लिखित भारतीय अर्थव्यवस्था ll Indian Economy Writen by Ramesh Singh

 

रमेश सिंह की यह अर्थशास्त्र पुस्तक एक व्यापक पाठ है जिसमें हर Subject को विस्तार पूर्वक शामिल किया गया है। पुस्तक कई वर्षों के बेस्टसेलिंग प्रदर्शन के साथ एक उत्कृष्ट Product है।

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – अर्थशास्त्र by रमेश सिंह) Hindi Edition –खरीदे के लिए क्लिक करें

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – अर्थशास्त्र by रमेश सिंह) English Edition –खरीदे के लिए क्लिक करें

आपको इसे क्यों पढ़ना चाहिए ll (Why you must read it?):

यह पुस्तक एक व्यापक पाठ है जिसमें हर Subject को विस्तार पूर्वक शामिल किया गया है। इसे भी जल्द से जल्द खत्म करने का लक्ष्य रखें ताकि अखबारों में अच्छी समझ आने लगे।

 

3.     नितिन सिंघानिया द्वारा भारतीय कला और संस्कृति ll Indian Art and Culture

यह पुस्तक भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम के लिए एक रत्न है। जो छात्रों को Exam की तैयारी में मदद करेगी।

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – भारतीय कला और संस्कृत by नितिन सिंघानिया) Hindi Edition –खरीदे के लिए क्लिक करें

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – भारतीय कला और संस्कृत by नितिन सिंघानिया) English Edition –खरीदे के लिए क्लिक करें

आपको इसे क्यों पढ़ना चाहिए ll (Why you must read it?):

यह पुस्तक पढ़ने में काफी आसान है। यह आपको भारतीय कला और भारत के कल्चर की जानकारी प्रदान करेगा l

4. स्पेक्ट्रम द्वारा लिखित आधुनिक भारत का इतिहास ll modern India history

आधुनिक भारतीय इतिहास एक ऐसा Subject है जिसका pre और Mains दोनों में विशेष महत्त्व रहा है। किसी भी सिविल सेवा के इच्छुक से हमारे देश के समृद्ध इतिहास और विशेष रूप से आधुनिक इतिहास को जानने की उम्मीद की जाती है, क्योंकि इसका वर्तमान समय से महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और राजनीतिक संबंध है। इसलिए, UPSC तय करता है कि इसे पर्याप्त महत्त्व दिया जाए और यह हमेशा एक ऐसा क्षेत्र रहा है जहां Students से ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद की जाती है।

modern India history

 

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – आधुनिक भारत का इतिहास by स्पेक्ट्रम) –खरीदे के लिए क्लिक करें

किसी भी विषय की तरह, NCERT से शुरू करने और फिर स्पेक्ट्रम का प्रयास करने की सलाह दी जाती है। History एक विशाल Subject है जिसे समझने और याद रखने की आवश्यकता है, और इसे समझने के लिए काफी समय देना पड़ता है।

आपको इसे क्यों पढ़ना चाहिए ll (Why you must read it?):

आधुनिक इतिहास का अध्ययन करने का आदर्श तरीका NCERT से शुरुआत करना होगा। यदि आप बिपिन चंद्र के आधुनिक भारतीय इतिहास NCERT की भाषा को Follow कर सकते हैं, तो यह शुरू करने के लिए सही जगह होगी। यदि आप इस पुस्तक से परेशान हैं, तो आप निचली कक्षाओं से NCERT पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, शुरुआत में कुछ सरल से जो समझने में आसान हो। किसी भी तरह से, NCERT से शुरुआत करने की सलाह दी जाती है। अब, हमें स्पेक्ट्रम के बजाय NCERTs से क्यों शुरुआत करनी चाहिए? उत्तर UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए पूछे जाने वाले प्रश्नों में सम्मलित है कि आधुनिक भारतीय इतिहास से पूछे गए प्रश्नों के लिए आपको घटनाओं की प्रकृति, उनकी विशेषताओं और इसमें शामिल तथ्यों को समझने की आवश्यकता होती है।

आधुनिक भारतीय इतिहास की कथा को समझने के लिए NCERT आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह सभी चित्र प्राप्त करने के लिए एक बेहतर पढ़ने का अनुभव भी देता है, जो उन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए बहुत आवश्यक है जिनके लिए विषय की समझ की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, स्पेक्ट्रम आपको अधिक तथ्यात्मक डेटा प्रदान करता है, जो Exam के लिए भी आवश्यक है। इसलिए यह बेहतर होगा कि आप NCERT को समाप्त करके घटनाओं के पूरे पतन पर पकड़ बना लें और फिर अपने तथ्यात्मक डेटा को बेहतर बनाने के लिए स्पेक्ट्रम की ओर बढ़ें और साथ ही, इसे एक संशोधन उपकरण के रूप में उपयोग करें।

 

Syllabus for Modern History ll आधुनिक इतिहास के लिए पाठ्यक्रम

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, आधुनिक इतिहास का पाठ्यक्रम स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता के बाद के विकास पर केंद्रित है। इस क्षेत्र के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषय निम्न हैं –

  • प्लासी का युद्ध
  • पानीपत की लड़ाई
  • आंग्ल मराठा युद्ध
  • बंगाल अकाल
  • सहायक गठबंधन
  • चूक का सिद्धांत
  • वेल्लोर विद्रोह
  • सिपाही विद्रोह
  • 1857 का विद्रोह
  • रॉबर्ट क्लाइव
  • रॉलेट एक्ट
  • जलियांवाला बाग
  • लखनऊ समझौता
  • असहयोग आंदोलन
  • नमक सत्याग्रह:
  • किसान आंदोलन
  • स्वराज पार्टी
  • साइमन कमीशन
  • गोलमेज सम्मेलन
  • भारत छोड़ो आंदोलन
  • कैबिनेट मिशन
  • संविधान सभा
  • भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947
  • प्रवासन मुद्दे
  • आर्थिक विकास
  • पंचवर्षीय योजनाएं
  • औद्योगीकरण

5.     मुझे बनना है UPSC टापर By Nishant Jain (IAS)

जब Civil Services की Preparation करना शुरु करते है तो हम बहुत ही जोश में होते है l हमारे अन्दर कुछ कर दिखाने का जज्बा रहता है ! लेकिन जैसे जैसे समय बदलता जाता है और तैयारी के दौरान ही हमारे जीवन में आये उतार चढाव हमें बहुत ही मायूस कर देता है , हम निराशा होने लग जाते है और हमारी तैयारी का लेवल बहुत ही धीमा होता जाता है ! तो ऐसे समय में हमे अपने आपको Motivate बनाये रखने और Self Confident व अपनी तैयारी को निरंतर बनाये रखने के लिये हमें Motivation की बहुत जरुरत होती है !

मुझे बनना है UPSC टापर By Nishant Jain (IAS)

(यूपीएससी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक – मुझे बनना है UPSC टापर By Nishant Jain) –खरीदे के लिए क्लिक करें

इसके लिए Nishant Jain सर द्वारा जो 2015 बैच के हिन्दी Medium के Topper थे उन्होंने UPSC कैंडिडेट के लिए एक बुक लिखा है जिसे पढ़कर आप आपने Confidence को पुनः प्राप्त कर सकते है l UPSC Candidates के पास यह बुक अवश्य ही होना चाहिए इसे आप Amazon या Flipcart से भी ऑनलाइन Purchase कर सकते है l

UPSC candidate के मोटिवेशन के लिए इस बुक में निम्न Topic को Cover किया गया है.

  • Exam की संपूर्ण रूप से तैयारी के Tips
  • Preparation के मत्वपूर्ण पॉइंट पर विस्तार से चर्चा
  • Exam के लिए अपना Personality कैसे सुधारे
  • Positive और Motivation लेवल कैसे बनाए रखें
  • Pre Exam, Main Exam और Interview के लिए विस्तार में मार्ग दर्शन
  • Essay और Ethics में अधिकतम अंक कैसे पाएँ
  • Written Skills को कैसे सुधारें
  • क्या पढ़ना चाहिए और क्या नही और कैसे पढ़ें
  • New Pattern में कैसी हो पढने की रणनीति
  • साथ में सफलता की कुछ कहानियाँ भी

UPSC 2018 परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 5 प्राप्त IAS अधिकारी Srushti Jayant Deshmukh  का नाम अपने तो सुना ही यहाँ पर आपको इस विडियो में देखने को मिल जायेगा कि कैसे उन्होंने UPSC की Preparation कि UPSC Preparation  में कौन कौन सी बुक्स पढ़ी और कैसे मुश्किल हालातो में भी अपने आपको Motivate रखा l

Strategies   for UPSC by Srushti Jayant Deshmukh

मुख्य परीक्षा ll Mains Exam

जीएस पेपर 1

भारतीय विरासत और संस्कृति

द वंडर दैट वाज़ इंडिया ए.एल. भाशाम

भारतीय कला और संस्कृति नितिन सिंघानिया

भारत और विश्व इतिहास

भारत के प्राचीन अतीत आर.एस. शर्मा

आधुनिक भारत का इतिहास बिपन चंद्र

स्वतंत्रता के लिए भारत का संघर्ष Vipin Chandra

विश्व और समाज का भूगोल

भारत का भूगोल माजिद हुसैन (भूगोल)

ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस ऑक्सफोर्ड (भूगोल)

प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोल गोह चेंग लिओंग (भूगोल)

जीएस पेपर 2

काम पर भारतीय संविधान (एनसीईआरटी)

लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति

भारत के संविधान का परिचय डी.डी. बसु

लक्ष्मीकांत द्वारा भारत में शासन

इंडिया ईयर बुक

समकालीन विश्व राजनीति (एनसीईआरटी)

जीएस पेपर 3

आर्थिक सर्वेक्षण

भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी टीएमएच

सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स और मेन्स खुल्लर के लिए पर्यावरण

इंडिया ईयर बुक

आपदा प्रबंधन पर एआरसी रिपोर्ट

उमा कपिला द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था

जीएस पेपर 4

लेक्सिकॉन फॉर एथिक्स, इंटेग्रिटी, और एप्टीट्यूड (नैतिकता GS4)

IAS मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन नैतिकता (Arihant Manual)

40+ Topic Wise Gk Test Series in Hindi Free Gk Online Test In Hindi

 

IAS exam-related queries

How to prepare for UPSC Exam? ll यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

सभी IAS उम्मीदवारों को सबसे पहले UPSC परीक्षा के Syllabus को समझना चाहिए। अगला कदम Subjects में एक मजबूत नींव बनाने के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 तक NCERT की किताबें पढ़ना है। NCERT की किताबों से Short नोट्स बनाएं जो Revision के दौरान मददगार होंगे।

इसके बाद, IAS उम्मीदवारों को Pre के साथ-साथ Mains के लिए सामान्य अध्ययन पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए आवश्यक मानक पुस्तकों की एक सूची तैयार करनी चाहिए और पाठ्यक्रम को पूर्ण रूप से कवर करना चाहिए।

अपनी बुकलिस्ट और टाइम टेबल पर टिके रहें। अपनी तैयारी की रणनीति या किताबों की सूची को बार-बार न बदलें। ऐसा करने से आप आगे बढ़ने से वंचित रह जाएंगे।

How to cover current affairs for UPSC Exam? ll UPSC परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स को कैसे कवर करें?

समाचार पत्र UPSC परीक्षा की Preparation के लिए बाइबिल है। करंट अफेयर्स से अपडेट रहने के लिए एक उम्मीदवार को दैनिक आधार पर अखबार को अच्छी तरह से कवर करना होगा।

Are NCERT books important for UPSC Exam Preparation?  ll क्या UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबें जरूरी हैं?

IAS परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबें अनिवार्य हैं। IAS उम्मीदवारों के लिए, वे तैयारी के दौरान एक ठोस आधार प्रदान करते हैं।

इसलिए एनसीईआरटी की सभी किताबों को पढ़ना और एनसीईआरटी की किताबों के छोटे नोट्स को रिवीजन के लिए संभाल कर रखना महत्वपूर्ण है।

Which top magazines one should follow for IAS Exam? ll आईएएस परीक्षा के लिए कौन सी magazines को follow करना चाहिए?

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के इच्छुक Candidates योजना और कुरुक्षेत्र जैसी मासिक पत्रिकाओं का व्यापक रूप से अनुसरण करते हैं। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि प्रीलिम्स परीक्षा में आने वाले कुछ प्रश्न सीधे इन पत्रिकाओं से पूछे गए हैं।

How to select an optional Paper for UPSC Exam? ll UPSC परीक्षा के लिए वैकल्पिक पेपर कैसे चुनें?

UPSC Mains के लिए Optional चुनने के लिए किसी Subject में रुचि सबसे महत्वपूर्ण कारण है। हालांकि, कुछ अन्य कारण सफलता की दर निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं।

Optional Subject चुनने से पहले सभी IAS उम्मीदवारों यहां दी गई बातो पर ध्यान रखकर Optional Subject का चुनाव करना चाहिए।

  • क्या स्टडी मटेरियल बाजार में आसानी से उपलब्ध है?
  • क्या परीक्षा से पहले पूरा सिलेबस पूरा किया जा सकता है?
  • क्या उस विशेष वैकल्पिक के लिए कोचिंग और टेस्ट सीरीज उपलब्ध हैं?

यह भी पढ़े 

Topic Wise Current Affairs Online Test

Topic Wise  GK important Questions Quiz

Current Affairs

 

Final Words

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Best Book of UPSC in Hindi medium  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। और यदि कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में बिना किसी चिंता के पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे l धन्यवाद !