IAS Full Form In Hindi क्या आपको पता हे आज में आप सब को IAS Full Form In Hindi और IAS की शुरुआत कैसे हुई IAS से सम्बंधित परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य बताऊंगा अगर आप IAS की तयारी कर रहे हो या किसी सरकारी एग्जाम की तो ये पोस्ट पूरी जरूर पढ़ना आईएएस फुल इनफार्मेशन इन हिंदी

Ias full form in hindi
Ias full form in hindi

IAS Full Form In Hindi = भारतीय प्रशासनिक सेवा

आईएएस का विस्तृत रूप = भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS Full Form in English = Indian administrative service

 

IAS के बारे महत्वपूर्ण तथ्य IAS Full Form In Hindi

IAS अखिल भारतीयसेवाओं में से एक प्रमुख पद है। जो upsc द्वारा आयोजित परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने पर ही प्राप्त किया जा सकता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत में सबसे उच्च स्तर की सेवाओं में से एक है। यह पद अपनी प्रतिष्ठा और गरिमा के लिए जाना जाता है।

इस परीक्षा का आयोजन UPSC ( यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) द्वारा किया प्रत्येक वर्ष किया जाता है। इस परीक्षा में उपस्थिति के लिए न्यूनतम अर्हता किसी भी विषय में स्नातक तथा न्यूनतम 21 वर्ष आयु होनी चाहिए।

IAS अधिकारी कई स्तर पर भारत सरकार/ राज्य सरकार के साथ मिलकर कार्य/नीति निर्माण व उसका कार्यान्वयन भी करवाती है जिसे संवैधानिक भाषा में नौकरशाही/अफसरशाही के नाम से भी संबोधित किया गया है।

✓IAS से संबंधित परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य

स्वतंत्रता प्राप्ति से पूर्व ईस्ट इंडिया कंपनी के असैनिक कर्मचारियों के लिए “सिविल सर्विस शब्द का प्रयोग किया जाता था। भारत में सिविल सर्विस परीक्षाओं का आरंभ 1922 से हुआ और इसे
इंडियन सिविल सर्विस (आईसीएस) का नाम दिया गया।

UPSC की स्थापना सन् 1926 में ली आयोग के सुझाव पर की गई। भारतीय प्रशासन में सिविल सेवकों का महत्त्वपूर्ण स्थान होता था तथा उन्हें व्यापक अधिकार प्राप्त थे। इसी कारण स्वाधीनता आंदोलन के दौरान इस सेवा को समाप्त करने की मांग भी उठायी जाती रही थी।

ब्रिटिश ढांचे के आधार पर अखिल भारतीय सेवा अधिनियम 1951 द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा का प्रारंभ किया गया।

✓लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) (अनुच्छेद 315-323)

संघ व राज्यों के अधीन योग्य लोक सेवकों की नियुक्ति के त लिए एक स्वतंत्र संवैधानिक निकाय के रूप में लोक सेवा आयोग = के गठन का प्रावधान किया गया है।

लोक सेवा आयोग को सरकारी व राजनीतिक हस्तक्षेप के नियंत्रण से मुक्त रखने का प्रयास किया गया है तथा योग्यता को एकमात्र मानदंड के रूप में स्वीकार किया गया है। लोक सेवा आयोग से यह अपेक्षा की जाती है कि वह निर्धारित मानकों के अनुसार योग्यतम प्रत्याशियों का चयन करे तथा लोक सेवकों के पद को प्रभावी बनाने के लिए सरकार को परामर्श दे ताकि प्रशासन को राजनीतिक पक्षपात से बचाया जा सके।

उल्लेखनीय कि औपनिवेशिक काल में भारत में पहली बार लोक सेवा आयो की स्थापना (1926 में) ‘गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट, 1919’तहत की गई थी।

यह भी पढ़े GK QUESTIONS IN HINDI

Topic Wise  GK important Questions Quiz

  1. भारत के प्रमुख नगरों के संस्थापक | Online Quiz In Hindi | Founder of Important Indian Cities
  2. प्रमुख देशो के राष्ट्रीय चिह्न (National Symbols) से सम्बंधित महत्वपूर्ण Questions
  3. भारत के प्रमुख थर्मल पावर प्लांट
  4. भारत के प्रमुख अनुसंधान संस्थान एवं उनके मुख्यालय ( Online Quiz )
  5. नदियों किनारे स्थित विश्व के महत्वपूर्ण नगर ( Online Quiz )
  6. भारत सरकार द्वारा महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत
  7. Online Quiz – Tokyo Olympic 2021 से सम्बंधित Important GK questions
  8. Online Quiz – भारत की पहली महिला से संबंधित महत्वपूर्ण
  9. Ashiya Mahadweep Se Sambandhit mahatvpurn Questions quiz
  10. विश्व के सात महाद्वीप से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर
  11. भारतीय अनुसूची से सम्बंधित महत्वपूर्ण 25 प्र्शन का ऑनलाइन टेस्ट
  12. 50 Important GK Questions for SSC Stenographer In Hindi 2021 with steno online test and pdf

Daily Current affairs Questions in Hindi online test

Weakly Current Affairs Questions Online Test in Hindi

अंतिम शब्द

Ias full form in hindi अगर आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ जाइए क्योंकि उसमें मैं Daily आने वाली सरकारी नौकरी से संबंधित अपडेट और लास्ट ईयर के क्वेश्चन पेपर और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी से संबंधित स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड करता हूं वह भी बिल्कुल फ्री में आप हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी और Ias Full Form के बारे में आपकी सभी शंकाएँ दूर हो गई होंगी।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक Official वेबसाइट पर जाएं – यहां क्लिक करें

Fb Group –  Click Here

Telegram GroupClick Here

मैं आशा करता हूं आप सभी को यह Ias full form in hindi  से सम्बंधित महत्वपूर्ण Questions याद हो गए होंगे  दोस्तों आप इन सभी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो जिससे आप अपने दोस्तों की मदद कर पाओगे और आप साथ ही में मेरी भी मदद कर पाओगे और मैं आगे आपको ऐसे ही जीके के संबंधित Questions और करंट अफेयर से संबंधित जानकारियां प्रोवाइड करता रहूंगा |